Sunday, July 6

POLICE AND DAROGA BHARATI IN UP

यूपी में 40,000 सिपाही, 6400 दरोगा की भर्ती जल्द


UP Police Recruitment
Symbolic Image
यूपी पुलिस से जुड़ने की तमन्ना रखने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है. प्रदेश में जल्द ही 40 हजार सिपाहियों व 6400 उप निरीक्षकों की भर्ती की जाएगी. मुख्य सचिव आलोक रंजन की अध्यक्षता में शनिवार को हुई कानून-व्यवस्था की समीक्षा बैठक के बाद यह जानकारी दी गई. मुख्य सचिव ने पुलिस के आला अधिकारियों को संवेदनशील जिलों में पैनी नजर रखने के निर्देश दिए हैं ताकि कानून-व्यवस्था बिगडऩे न पाए. मुख्य सचिव ने पुलिस के आला अधिकारियों को संदिग्ध व अराजक तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश देते हुए कहा कि प्रदेश में बेहतर कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जाएं.
आम नागरिकों को पर्याप्त सुरक्षा उपलब्ध कराने के लिए भी जरूरी इंतजाम किए जाएं. उन्होंने कहा कि 40 हजार सिपाहियों व 6400 उप निरीक्षकों-दरोगा की भर्ती की प्रक्रिया जल्द से जल्द पारदर्शिता के साथ पूरी की जाए तथा नए पुलिसकर्मियों का प्रशिक्षण जनवरी से जरूर शुरू करा दिया जाए. मुख्य सचिव ने बताया कि सिपाहियों और उप निरीक्षकों के पद पहले से स्वीकृत हैं.
पुलिस बल की कमी को देखते हुए यह नियुक्तियां जल्द करने को कहा गया है. ये नियुक्तियां पुलिस भर्ती बोर्ड के माध्यम से की जाएंगी. उन्होंने कहा कि प्रस्तावित प्रशिक्षण केंद्र के लिए मल्टीस्टोरी भवन बनाए जाएं, जिनमें अलग-अलग मंजिल पर मेस, बैरक एवं क्लासरूम आदि की व्यवस्था हो सके. मुख्य सचिव ने सुल्तानपुर, जालौन तथा कासगंज में बनवाए जा रहे प्रशिक्षण केंद्रों का काम जल्द पूरा कराने के निर्देश देते हुए कहा कि अगर प्रशिक्षण देने वाले स्टाफ की कमी हो तो नए भर्ती होने वाले सिपाहियों के प्रशिक्षण के लिए सेवानिवृत्त प्रशिक्षकों का भी सहयोग लिया जाए. ऐसे सेवानिवृत्त प्रशिक्षकों को प्रशिक्षण केंद्रों में ही अस्थायी आवास की सुविधा तथा नियमानुसार उचित मानदेय का भुगतान भी कराया जाए.

No comments:

Post a Comment